भारत और बांग्लादेश ने 1800 बांग्लादेश जनसेवकों के प्रशिक्षण के लिए समझौता ज्ञापन पर किये हस्ताक्षर

भारत और बांग्लादेश ने प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DAR&PG), कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, भारत सरकार के तहत एक संस्थान के नेशनल सेंटर फॉर गुड गवर्नेंस (NCGG) में अगले 6 वर्षों के लिए 1800 बांग्लादेश जनसेवकों के प्रशिक्षण के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
8 फरवरी, 2019 को बांग्लादेश के विदेश मंत्री की यात्रा के दौरान एनसीजीजी और लोक प्रशासन मंत्रालय, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ बांग्लादेश के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।
यह दूसरी बार है कि NCGG बांग्लादेश जनसेवकों के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा।
5 वर्ष पूर्व हस्ताक्षर समझौता ज्ञापन के तहत, 1500 बांग्लादेश जनसेवकों को पहले ही एनसीजीजी में प्रशिक्षित किया जा चुका है।

 

भारत करेगा प्रवासी प्रजातियों (CMS) के संरक्षण पर कन्वेंशन के 13वें सम्मेलन (सीओपी) का आयोजन

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के तत्वावधान में एक पर्यावरणीय संधि, जंगली जानवरों की प्रवासी प्रजातियों (CMS) के संरक्षण पर कन्वेंशन के 13वें सम्मेलन (सीओपी) का आयोजन गुजरात के गांधीनगर में 15 से 22 फरवरी, 2020 को भारत द्वारा किया जाएगा।
129 पार्टियों और वन्यजीव संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने वाले प्रतिष्ठित संरक्षणवादियों और अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों को सीओपी में भाग लेने की संभावना है।
पार्टियों का सम्मेलन (COP) इस कन्वेंशन का निर्णय लेने वाला अंग है।
भारत ने साइबेरियन क्रेन (1998), मरीन टर्टल (2007), डुगोंग्स (2008) और रैप्टर (2016) के संरक्षण और प्रबंधन पर सीएमएस के साथ वैधानिक रूप से बंधनमुक्त समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।




 

जम्मू-कश्मीर सरकार ने लद्दाख क्षेत्र को डिवीज़नल स्टेटस दिया

भूमि राजस्व अधिनियम की धारा 5 में प्रदत्त अधिकारों का प्रयोग करते हुए, जम्मू और कश्मीर की राज्य सरकार ने राज्य में लद्दाख को तृतीय श्रेणी के निर्माण की अधिसूचना जारी की।
डिवीज़नल स्टेटस से इस क्षेत्र को प्रगति की शानदार सुविधा प्राप्त होगी। लेह और कारगिल के लिए नियमित प्रशासनिक स्वीकृति लेह के डिवीजनल मुख्यालय से प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा, नया प्रभाग स्थानीय लोगों के लिए विभिन्न विभागों में विभिन्न स्तरों के रोजगार के अवसर देता है।

 

स्मृति ईरानी ने मुंबई में इंडिया साइज़ परियोजना लॉन्च की

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने मुंबई में इंडिया साइज़ परियोजना लांच की। देश के इतिहास में अपनी तरह की पहली परियोजना, इंडिया साइज़ का उद्देश्य संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों में उपलब्ध मानकीकृत आकारों की तर्ज पर रेडी-टू-वियर कपड़ों के उद्योग के लिए एक मानक भारतीय आकार स्थापित करना है।
इंडिया साइज़ परियोजना से निर्माताओं, उपभोक्ताओं को लाभ होगा और इस क्षेत्र की क्षमता में वृद्धि के लिए आंकड़े उपलब्ध होने में सहायता होगी।




 

गुवाहाटी में दूसरा आसियान-भारत युवा शिखर सम्मेलन आयोजित

केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री केजे अल्फोंस और असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने गुवाहाटी के होटल ताज विवांता में दूसरे आसियान-भारत युवा शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया।
वियतनाम, लाओस, ब्रुनेई, फिलीपींस, मलेशिया, सिंगापुर, कंबोडिया, थाईलैंड, म्यांमार और इंडोनेशिया देशो के 100 से अधिक युवाओं के प्रतिनिधियों ने शिखर सम्मेलन- टैगलोइन कनेक्टिविटी में हिस्सा लिया: जिसे साझी समृद्धि के मार्ग के लिए इंडिया फाउंडेशन और विदेश मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित किया गया।

 

ICAI ने विदेशी निवेश को बढ़ावा देने के लिए इन्वेस्ट इंडिया के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने घोषणा की कि उसने देश में विदेशी निवेश और विदेशों में भारतीय निवेश को बढ़ावा देने के लिए इन्वेस्ट इंडिया के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
समझौता ज्ञापन पर ICAI के अध्यक्ष नवीन एन.डी गुप्ता और इन्वेस्ट इंडिया के MD और CEO दीपक बगला ने हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य अंतर्गामी और निर्गामी निवेशकों का मार्गदर्शन करना तथा भारत को निवेश-अनुकूल गंतव्य के रूप में स्थापित करना है।

 

कार्यान्वयन और नवाचार के लिए PMAY (यू) पुरस्कार की स्थापना

राज्यों/ संघ राज्य क्षेत्रों, शहरी स्थानीय निकायों, लाभार्थियों और आवास वित्त निगमों (CLSS के तहत) के उत्कृष्ट प्रदर्शन को मान्यता देने और एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा मिशन के तहत कार्यान्वयन और नवाचार के लिए PMAY (यू) पुरस्कार की स्थापना की गयी।
PMAY (U) पुरस्कार का ओवररच करने का उद्देश्य विभिन्न श्रेणियों में “टॉप परफॉर्मर्स” की पहचान करना और उन्हें पुरस्कृत करना है, ताकि दूसरों को प्रतिस्पर्धा और ‘हाउसिंग फॉर ऑल ’के लक्ष्य को प्राप्त करने किया जा सके।

 

आरबीआई ने एसबीआई पर लगाया 1 करोड़ का जुर्माना

आरबीआई ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 47 A के तहत प्रदत्त शक्तियों के प्रयोग में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) पर अपने उधारकर्ता के संदर्भ में निधियों के उदिष्ट उपयोग की निगरानी न करने के लिए एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।




 

भारतीय रिज़र्व बैंक ने संपार्श्विक-मुक्त कृषि ऋण की सीमा 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.6 लाख रुपये की

भारतीय रिज़र्व बैंक ने लघु और सीमांत किसानों की सहायता के लिए संपार्श्विक-मुक्त कृषि ऋण की सीमा वर्तमान 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.6 लाख रुपये कर दी है।
केंद्रीय बजट में छोटे और सीमांत किसानों को 6,000 को वार्षिक भुगतान के साथ-साथ कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के उपायों की भी घोषणा की गई।
वर्तमान में, बैंकों को 1 लाख रुपये तक के संपार्श्विक-मुक्त कृषि ऋण को बढ़ाने के लिए आज्ञापित किया जाता है।
यह सीमा वर्ष 2010 में तय की गई थी।
RBI के 25 वें गवर्नर- शक्तिकांत दास
मुख्यालय- मुंबई
स्थापना- 1 अप्रैल 1935, कोलकाता।

 

ऑस्कर-नामित ब्रिटिश एक्टर अल्बर्ट फिनी का निधन

ऑस्कर नामांकित ब्रिटिश अभिनेता अल्बर्ट फिननी का कुछ समय के बीमार होने के बाद से निधन हो गया। उनकी आयु 82 वर्ष थी।
उन्हें पांच बार ऑस्कर के नामांकित किया गया था, जिन्होंने फिल्मों में अपनी पहचान बनाने से पहले रॉयल शेक्सपियर कंपनी में अपना करियर शुरू किया।
उन्हें बड़ा फ़िल्मी ब्रेक शनिवार रात और रविवार की सुबह “एंग्री यंग मैन” आर्थर सीटन के रूप में मिला था। वह टॉम जोन्स हर्टुले पोयरॉट इन मर्डर में ओरिएंट एक्सप्रेस, एरिन ब्रोकोविच और स्काईफॉल के बाद एक स्टार बन गए थे।

भारत अंतर्राष्ट्रीय आईपी इंडेक्स 2019 में 36 वें स्थान पर 8 स्थान आगे

अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (IP) सूचकांक पर भारत आठ पायदान कीअचानक 36 वें स्थान पर आया, जिसमें इस वर्ष 50 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में आईपी जलवायु का विश्लेषण किया गया। 2018 में 44 वें स्थान से 2019 में भारत ने आठ अंकों से वृद्धि की, जो सूचकांक में मापे किए गए 50 देशों में अब तक सबसे अधिक की वृद्धि है।
यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स के ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर (GIPC) द्वारा लाया गया सूचकांक, उन 45 संकेतकों के आधार पर देशों की रैंकिंग करता है जो मजबूत पेटेंट, ट्रेडमार्क, कॉपीराइट और व्यापार गुप्तता संरक्षण द्वारा समर्थित एक नवाचार-नेतृत्व वाली अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण हैं।

 

नई दिल्ली में परमानु टेक 2019-परमाणु ऊर्जा सम्मेलन आयोजित

विदेश मंत्रालय और परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) ने परमाणु ऊर्जा और विकिरण प्रौद्योगिकी से संबंधित मुद्दों पर चर्चा के लिए नई दिल्ली में 2019 परमाणु टेक का आयोजन किया।
इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण पर ध्यान देते हुए परमाणु ऊर्जा में भारत की क्षमताओं का प्रदर्शन करना है।
डॉ. जितेंद्र सिंह ने सम्मेलन में मुख्य भाषण दिया।

 

चेन्नई पुलिस ने मोबाइल ऐप ‘डिजिकॉप’ लॉन्च किया

अभिनेता विजय सेतुपति ने कमिश्नर कार्यालय में चेन्नई पुलिस विभाग का मोबाइल ऐप विजय ‘डिजिकॉप’ लॉन्च किया।
ऐप का उपयोग द्वारा, लोग चोरी हो गए दोपहिया वाहनों और सेलफोन के स्थान को ट्रैक कर सकते हैं।
ऐप में 18,000 चोरी किए गए मोबाइल फोन का विवरण संग्रहीत किया गया है।
‘डिजिकॉप’ ऐप का उपयोग करके, लोग IMEI को वैरीफाई, गुम हुए दोपहिया और फोन की रिपोर्ट कर सकते हैं, निकटतम पुलिस स्टेशन का पता कर सकते हैं, पुलिस समाचार और ट्रैफिक अलर्ट जान सकते हैं।




 

यूएस-इंडिया सीईओ फोरम के अमेरिकी सदस्यों की घोषणा की गई

अमेरिकी वाणिज्य सचिव विल्बर रॉस ने यूएस-इंडिया सीईओ फोरम के अमेरिकी निजी क्षेत्र के सदस्यों के नामों की घोषणा की, जो मास्टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा और क्वालकॉम के सीईओ स्टीव मोलेनकॉफ हैं।
फोरम की पहली बैठक 14 फरवरी को नई दिल्ली में होगी।
अमेरिका के सीईओ ने दो वर्ष का कार्यकाल पूर्ण किये हैं और रेस्पोंडेंट से फेडरल रजिस्टर नोटिस में चुने गए है जो सीईओ-स्तरीय आवेदकों को फोरम के यूएस सेक्शन के लिए आमंत्रित करते हैं।

 

69 वें बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में इंडियन पवेलियन का उद्घाटन

बर्लिन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (बर्लिन) 2019 में इंडियन पवेलियन का उद्घाटन यूरोपियन फिल्म मार्केट (EFM) के डायरेक्टर मैथिजिस राइटर नोल द्वारा किया गया।
उद्घाटन समारोह के दौरान पदाधिकारियों द्वारा IFFI 2019 के पोस्टर का भी उद्घाटन किया गया।
भारतीय उद्योग परिसंघ के सहयोग से सूचना और प्रसारण मंत्रालय, बर्लिन, जर्मनी में 2019 में 7 से 17 फरवरी तक आयोजित होने वाले बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भाग लेने जा रहा है।

 

5 वीं भारत-बांग्लादेश संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक नई दिल्ली में आयोजित हुई

5 वीं भारत-बांग्लादेश संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गई।
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. ए के अब्दुल मोमन ने बैठक की सह-अध्यक्षता की।
दोनों देशों के बीच आखिरी संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक अक्टूबर 2017 में ढाका में हुई थी।
यह दिसंबर 2018 में संसदीय चुनावों में प्रधान मंत्री शेख हसीना की जीत के,बाद बांग्लादेश की पहली उच्च स्तरीय दौरा है।
डॉ.मोमन ने द्विपक्षीय संबंधों में हाल के घटनाक्रमों पर प्रधानमंत्री को जानकारी दी।

 

मिराबाई चानू ने थाईलैंड में ईजीएटी कप में जीता स्वर्ण पदक

विश्व चैंपियन भारतीय भारोत्तोलक साइखोम मीराबाई चानू ने थाईलैंड में ईजीएटी कप में स्वर्ण पदक जीता।
चानू ने सिल्वर लेवल ओलंपिक क्वालीफाइंग इवेंट में 192 किलोग्राम के प्रयास के साथ 48 किग्रा वर्ग का स्वर्ण जीता।
लगभग नौ महीने तक पीठ के निचले हिस्से में चोट से झूझने और खेल के मैदान से दूर रहने के बाद 24 वर्षीय मणिपुरी ने ज़ोरदार वापसी करते हुए स्नैच में 82 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 110 किग्रा पोडियम से ऊपर की लिफ्टिंग करते हुए समाप्ति की।

 

सबसे लंबे समय तक पद पर बने रहने वाले अमेरिकी कांग्रेस सदस्य जॉन डिंगेल का निधन

अमेरिकी इतिहास में सबसे लंबे समय तक पद पर बने रहने वाले कांग्रेस के सदस्य, जॉन डिंगेल का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
2015 में वे सेवानिवृत्त हुए। श्री डिंगेल ने अपने पूरे कार्यकाल के दौरान 11 राष्ट्रपतियों के कार्यकाल देखा।

 

ई-मार्केटप्लेस में बाज़ार परिवेश के लिए GeM और CCI ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस (GeM) और कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) ने ई-मार्केटप्लेस में एक निष्पक्ष और प्रतिस्पर्धी माहौल को सक्षम करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये। अध्यक्ष सीसीआई, ए.के. गुप्ता, सीईओ जीएम, एस. राधा चौहान मौके पर मौजूद थे।
GeM, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय का एक अत्याधुनिक राष्ट्रीय सार्वजनिक मोल-भाव मंच है, जो वास्तविक विक्रेताओं के लिए प्रवेश बाधाओं को दूर करने की तकनीक का उपयोग करता है और कई प्रकार की वस्तुओं और सेवाओं का एक व्यवसायिक ई-मार्केटप्लेस तैयार करता है।
भारत का प्रतिस्पर्धा आयोग भारत सरकार का एक वैधानिक निकाय है, जो पूरे भारत में प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 को लागू करने और प्रतिस्पर्धा पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वाली गतिविधियों को रोकने के लिए उत्तरदायी है।

 

फ्रेंकोइस लेबोर्डे को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया

92 वर्षीय पादरी फादर फ्रेंकोइस लेबोर्ड को दिव्यालांग बच्चों के लिए किये गए उनके कार्य के लिए फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, लेगियन डी’होनूर (लीजन ऑफ ऑनर) से सम्मानित किया गया।
वह राज्य के तीसरे ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्हें फिल्म कलाकार सत्यजीत रे और अभिनेता सौमित्र चटर्जी के बाद लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया।
उन्हें भारत में फ्रांसीसी राजदूत अलेक्जेंड्रे ज़िग्लर द्वारा नामित किया गया था।
फादर लाबोर्दे ने हावड़ा साउथ प्वाइंट की स्थापना की थी, जो विशेष रूप से विकलांग बच्चों, निराश्रित और समाज के सबसे वंचित वर्गों के विकास के लिए काम करने वाली संस्था थी।
फादर फ्रेंकोइस लाबोर्डे राज्य के तीसरे aiव्यक्ति हैं, जिन्हें फिल्म कलाकार सत्यजीत रे और अभिनेता सौमित्र चटर्जी के बाद लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया है।

Pin It on Pinterest

Share This